Bhopal News: स्टेट म्यूजियम में ‘ज्वैल थीफ’

Share

Bhopal News: राजधानी पुलिस के गुप्तचरी व्यवस्थाओं की फिर खुली पोल, डीसीपी ने घटनाक्रम की तस्वीरें वायरल की लेकिन तीन घंटे बाद भी स्थिति नहीं कर सके साफ

Bhopal News
राज्य संग्रहालय में भीतर तफ्तीश करती हुई पुलिस के अधिकारी। डिस्पले में और समाचार के साथ प्रकाशित दोनों तस्वीरें डीसीपी रियाज इकबाल ने मीडिया के लिए बने सोशल मीडिया में मुहैया कराई है।

भोपाल। मिथुन चक्रवर्ती अभिनीत फिल्म ‘प्रेम प्रतिज्ञा’, आमिर खान अभिनीत फिल्म ‘धूम’, देवानंद अभिनीत फिल्म ‘ज्वैल थीफ’ ऐसी दर्जनों फिल्म जो चर्चित रही है कुछ उसी अंदाज में चोरी की एक सनसनीखेज वारदात हुई है। यह घटना भोपाल (Bhopal News)  शहर के श्यामला हिल्स थाना क्षेत्र में राज्य संग्रहालय के भीतर में हुई। यहां ब्रिटिश और नवाबी दौर के बेशकीमती एवं पुरातत्व महत्व के सामान चोरी हो गए। इस बात की भनक पुलिस को तब लगी जब संग्रहालय के भीतर चोर बेसुध हालत में मिला। मामले की जांच करने भोपाल शहर जोन—3 के डीसीपी रियाज इकबाल से लेकर तमाम अफसर मौके पर पहुंचे। लेकिन, तीन घंटे बाद भी शहर की इंटेलीजेंस की पोल खोलती खबर पर प्रतिक्रिया नहीं दे सके।

सूत्रों ने जो बताया वह यह है, आधिकारिक पुष्टि होना बाकी

पुलिस सूत्रों के अनुसार शातिर चोर रविवार को म्यूजियम (Museum) के भीतर टिकट लेकर घुसा था। इसके बाद वह बाहर नहीं निकला। म्यूजियम सोमवार को बंद रहता है। इस कारण उसे मंगलवार सुबह सिक्योरिटी गार्ड ने खोला तो भीतर का नजारा देखकर वह दंग रह गया। म्यूजियम में दर्शकों को दिखाने के लिए रखे गए पुरातत्व महत्व के पुराने सोने—चांदी के सिक्कों, ताम्रपत्र, पुरातन महत्व की ज्वैलरी से लेकर अन्य सामान गायब थे। यह सभी सामान कांच के भीतर रखे हुए थे। कुछ दूर ही एक व्यक्ति भी जख्मी हालत में मिला। उसके पास पोटली थी जिसके भीतर करोड़ों रुपए की संपत्ति जो पुरातत्व महत्व की थी वह बरामद हुई। इस मामले में दोपहर तीन बजे से मीडिया जगत में ब्रेकिंग चलने लगी थी। डीसीपी रियाज इकबाल (DCP Riyaz Iqbal) अपने लाव लश्कर के साथ मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने संक्षिप्त इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को बाइट दी और चले गए। उसके शाम चार बजे भीतर की तस्वीरें मीडिया से उन्होंने साझा भी की। लेकिन, पूरी स्थिति से पर्दा नहीं उठाया। सूत्र बता रहे हैं कि संग्रहालय के भीतर मिला संदेही मूलत: बिहार (Bihar) का रहने वाला है। उसका नाम विनोद यादव (Vinod Yadav) है। वह दर्शक बनकर राज्य संग्रहालय (Bhopal State Museum) के भीतर दाखिल हुआ था। डीसीपी रियाज इकबाल के निजी और सरकारी मोबाइल नंबर बंद आ रहे थे। इसके अलावा श्यामला हिल्स थाना प्रभारी घुमेंद्र सिंह (TI Ghumendra Singh) का भी फोन कई बार व्यस्त गया। सूत्रों ने बताया है कि पुलिस इस मामले में पत्रकार वार्ता करने जा रही है। बहरहाल यह घटना बताती है कि इस वारदात ने पुलिस की गुप्तचर व्यवस्था में कितने सुधार की आवश्यकता है। दरअसल, जिस थाना क्षेत्र में यह म्यूजियम है वहां सीएम हाउस (CM House) से लेकर कई अन्य सामारिक महत्व से जुड़े संस्थान भी है। (सुधि पाठकों से अपील, हम पूर्व में धाराओं की व्याख्याओं के साथ समाचार देते रहे हैं। इसको कुछ अवधि के लिए विराम दिया गया है। आपको जल्द नए कानूनों की व्याख्या के साथ उसकी जानकारी दी जाएगी। जिसके लिए हमारी टीम नए कानूनों को लेकर अध्ययन कर रही हैं।)

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Property Fraud: तीन लोगों से ऐंठ लिए 16 लाख रुपए
Don`t copy text!