MP School News: एमपी के महत्वाकांक्षी सीएम राइज स्कूल को लेकर यह है हालात

Share

MP School News: प्रदेश के सबसे ज्यादा और बड़े स्कूल में खुली सरकार की पोल, मंच में खड़े होकर राज्य मंत्री कृष्णा गौर को बच्चों के सामने मांगनी पड़ी इस बात के लिए माफी

MP School News
सीएम राइज महात्मा गांधी स्कूल बरखेड़ा में स्कूल बस सेवा को हरी झंडी दिखाते हुए राज्य मंत्री कृष्णा गौर। तस्वीर टीसीआई

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्कूली शिक्षा को लेकर विपक्ष सरकार को घेरता है। इधर, एमपी के सरकारी स्कूल ((MP School News) की हर रोज तस्वीरें मैन स्ट्रीम मीडिया में रोज प्रकाशित हो रही हैं। हालांकि तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बात पर पहल करते हुए सीएम राइज स्कूल की आधारशिला रखी थी। इसमें बरखेड़ा में स्थित सीएम राइज महात्मा गांधी स्कूल (CM Rise Mahatma Gandhi School)  सबसे बड़ा बनने जा रहा है। इसका बजट भी दूसरे स्कूल के मुकाबले ज्यादा है। लेकिन, वहां होने वाले एक कार्यक्रम के लिए प्रदेश की राज्य मंत्री कृष्णा गौर के पास समय नहीं था। अपनी इस गलती को मानते हुए उन्होंने मंच से बच्चों के सामने माफी मांगी। दरअसल, वे शुक्रवार को निशुल्क स्कूल बस सेवा का शुभारंभ करने पहुंची थी।

चार बसें अभी भी मिलना बाकी

राज्य मंत्री कृष्णा गौर (Minister Krishna Gaur) ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव (CM Dr Mohan Yadav) के नेतृत्व में प्रदेश की स्कूल व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए कई नवाचार किए जा रहे हैं। उसमें से एक सीएम राइज स्कूल (CM Rise School) की सेवा है। उन्होंने बताया कि बरखेड़ा (Barkheda) में स्थित सीएम राइज स्कूल में दाखिले के लिए उनके पास हर रोज कोई न कोई आता है। इससे पता चलता है कि स्कूल की छवि किस तरह की बनी हुई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए परिश्रमी प्राचार्या और बच्चों की प्रिय टीचर हेमलता परिहार (Hemlata Parihar) हैं। राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के लिए गौरव वाला विषय तो है कि उससे कहीं ज्यादा प्रसन्नता इस बात को लेकर है कि यह मेरे विधानसभा क्षेत्र में आता है। यहां पढ़ने वाले बच्चे बहुत अच्छे हैं। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत डॉक्टरएपीजे अब्दुल कलाम को याद करते हुए कहा कि वे कहते थे सपने बड़े देखो। उसको पूरा करने के लिए नींद नहीं आनी चाहिए। राज्यमंत्री ने बताया कि अभी स्कूल में पांच बसें चल रही है। यह करीब 275 बसों को लाने और ले जाने का काम करती है। निकट ​भविष्य में यहां चार अन्य बसें भी आने वाली हैं। हम आशा करते हैं कि स्कूल भवन भी बहुत जल्द पूरा हो जाएगा। उसके निर्माण कार्य में कोई देरी हो तो उसके संबंध में मुझे जरुर अवगत कराएं। राज्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार चाहती है कि सरकारी स्कूल में वह सारी सुविधाएं हो जो प्रायवेट स्कूल में होती हैं। यदि कोई बच्चा मिले तो उसे गर्व से बता सको कि हम सीएम राइज स्कूल में पढ़ते हैं। इसके लिए स्मार्ट क्लास, खेलकूद से लेकर तमाम संसाधन मुहैया कराने का काम सरकार कर रही है।

राज्यमंत्री ने दिलाई बच्चों को शपथ

MP School News
प्राचार्या हेमलता परिहार राज्यमंत्री कृष्णा गौर को पौधा भेंट कर स्वागत करते हुए। तस्वीर टीसीआई

राज्यमंत्री ने छात्र संघों के चुनाव में चयनित छात्रों को भी शपथ दिलाई। इससे पहले उन्होंने कहा कि पद मिलने के बाद अहंकार का भाव न आए बल्कि जिम्मेदारी का बोध हो। निकट भविष्य में आप में से ही भारत और प्रदेश की पीढ़ी विकास के लिए निकलेगी। इसलिए हम कोशिश करें कि टीचर और माता—पिता को सम्मान देते हुए आपने आदर्श होने को प्रदर्शित करें। उन्होंने सीएम राइज महात्मा गांधी स्कूल (MP School News) में बने चार हाउस शिवाजी, रानी लक्ष्मी बाई, कल्पना चावला और विवेकानंद सदन के छात्र नेताओं को शपथ दिलाई। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी एनके अहिरवार (NK Ahirwar) , एडीपीसी अरुण विजयवर्गीय (Arun Vijayvargiya) , क्षेत्रीय पार्षद नीरज (Neeraj Singh) सिंह भी मौजूद थे। कार्यक्रम में शामिल होने पहुंची राज्यमंत्री का एनसीसी के बच्चों ने सलामी परेड के जरिए मंच तक पहुंचाया। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने स्वागत गीत की भी प्रस्तुति दी। स्कूल के विकास से संबंधित जानकारी प्राचार्या हेमलता परिहार ने दिया। उल्लेखनीय है कि सीएम राइज स्कूल बस (School Bus) सेवा शुरु करने के लिए राज्य मंत्री कृष्णा गौर ने तीन बार स्कूल को समय दिया। लेकिन, वह किन्हीं न किन्हीं कारणों से टलता रहा। जिस कारण उन्होंने स्कूल में न आने को लेकर मंच से ही बच्चों से माफी भी मांगी।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Court News: होटल में बलात्कार करने वाले आरोपी की जमानत अर्जी खारिज

खबर के लिए ऐसे जुड़े

MP School News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!