MP PHQ News: यौन हिंसा से जुड़े आरोपियों के खिलाफ मुहिम 

Share

MP PHQ News: एमपी के सीएम डॉक्टर मोहन यादव के आदेश पर कार्ययोजना बनाकर पुलिस मुख्यालय की निगरानी में सभी जिलों के एसपी और पुलिस कमिश्नर से मांगी रिपोर्ट, चौबीस घंटे में करीब पांच हजार लोगों से की गई पूछताछ

MP PHQ News
मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय भवन- फ़ाइल फोटो

भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल के शाहजहांनाबाद स्थित बाजपेयी नगर में पांच साल की बच्ची की ज्यादती के बाद हत्या कर दी गई थी। इस घटना के बाद भोपाल (MP PHQ News) शहर में काफी आक्रोश था। जिसको देखते पिछले दिनों मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने कानून—व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई थी। जिसमें उन्होंने ऐसे अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। इसी आदेश के बाद डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना ने पूरे प्रदेश के आईजी, एसपी से लेकर पुलिस कमिश्नरों के साथ बैठक की थी। जिसमें यौन हिंसा से जुड़े अपराधियों की ब्यौरा जुटाकर कार्रवाई करने के आदेश दिए थे।

बार—बार यौन हिंसा वाले अपराधियों की तैयारी होगी हिस्ट्रीशीट

पुलिस मुख्यालय (PHQ) की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इसी आदेश के तारतम्य में यौन अपराधों की प्रभावी रोकथाम, यौन अपराधियों की सघन जांच और यौन अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए प्रभावी कार्रवाई की योजना बनाई। जिसमें अभियान के रूप में ऐसे अपराधियों को चिन्हित करने की कार्रवाई शुरु कर दी गई है। इसमें प्रदेश के सभी थाना क्षेत्रों में विगत दस वर्षों में इस तरह के अपराधों में लिप्त रहे लोगों की सघन जाँच एवं निगरानी प्रारंभ कर दी गई है। पुलिस के विभिन्‍न डाटा बेस से यौन अपराधियों विशेषत: एक से अधिक बार इस तरह के अपराध को अंजाम देने वाले अपराधियों की जानकारी संकलित की गई है। साथ ही कम उम्र की नाबालिग बालिकाओं से बलात्कार में दोषी अपराधियों को भी चिन्हित किया जा रहा है। ऐसे अपराधी जो अपना क्षेत्र छोड़कर अन्यत्र निवास कर रहे हैं, उनकी संबंधित पुलिस थाने को जानकारी देना सुनिश्चित किया जा रहा है। ताकि उनकी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा सके। पूरे प्रदेश में लगभग 51052 यौन अपराधियों का डाटा बनाकर चिन्हित किया गया है। पिछले 24 घंटों में 2469 यौन अपराधियों के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई। इसके अलावा 2447 यौन अपराधियों से पूछताछ कर उन्हें हिदायत दी गई। इस प्रकार एक दिन में लगभग 4916 यौन अपराधियों से पुलिस ने पूछताछ कर हिदायत दी है। ऐसे अपराधियों की कोई भी गतिविधी/ आचरण संदिग्ध या संदेहास्पद पाए जाने पर हिदायत दी जा रही है। अपराधियों को बॉउन्ड ओवर तथा विधि अनुसार अन्य कठोर कार्रवाई सुनिश्चित किया जा रहा है। यौन हिंसा बा​र—बार करने वाले अपराधियों की हिस्ट्रीशीट तैयार की जा रही है। आदतन अपराधियों पर विशेष नजर रखी जा रही है।  (सुधि पाठकों से अपील, हम पूर्व में धाराओं की व्याख्याओं के साथ समाचार देते रहे हैं। इसको कुछ अवधि के लिए विराम दिया गया है। आपको जल्द नए कानूनों की व्याख्या के साथ उसकी जानकारी दी जाएगी। जिसके लिए हमारी टीम नए कानूनों को लेकर अध्ययन कर रही हैं।)

खबर के लिए ऐसे जुड़े

MP PHQ News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: हिस्सा तो हुआ पर हिस्से में किसके पास कौन सी जमीन का विवाद
Don`t copy text!