Bhopal News: ज्यादती के बाद हत्या का आरोपी रिमांड पर लिया गया 

Share

Bhopal News: पुलिस का दावा छानबीन के लिए जब घर लेकर पहुंची पुलिस तो भागने की कोशिश में गिरकर बायां पैर हुआ जख्मी, पीड़ित परिवार के घर पुलिस का अभी भी बना हुआ है पहरा, कांग्रेस, आप और समाजवादी पार्टी ने सरकार को यह बोलकर घेरा, अब धीरे—धीरे बोलने लगे अफसर

Bhopal News
शाहजहांनाबाद स्थित बाजपेयी नगर मल्टी में तैनात अफसरों को थोड़ी—थोड़ी देर में वहां रहने वाले लोग कुछ इस तरह से बार—बार घेर रहे थे। File Photo

भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल में पांच साल की मासूम बच्ची के साथ ज्यादती के बाद हुई हत्या के मामले के आरोपियों को पॉक्सो एक्ट के विशेष न्यायाधीश की अदालत में पेश किया गया। यहां से मां—बेटी को जेल भेज दिया गया। जबकि मुख्य आरोपी को पूछताछ के लिए तीन दिन की रिमांड पर लिया गया। उसे जब अदालत में लाया गया तो वह बाएं पैर से जख्मी ​था। जिस पर पुलिस ने दबी जुबान में एक कहानी बताई है। इधर, भोपाल (Bhopal News) शहर में कई सामाजिक संगठनों के अलावा राजनीतिक पार्टियों ने दिनभर अनेकों जगह पर प्रदर्शन किया।

कोर्ट में पैरवी करें या न करें वकील सोचेंगे

भोपाल जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक खरे (Deepak Khare) ने बताया है कि गिरफ्तार आरोपियों के केस लड़ने को लेकर निर्णय लिया जाएगा। इस संबंध में शनिवार को होने वाली बैठक में मसौदा रखा जाएगा। वहां कार्यकारिणी के सदस्य जो कहेंगे उनके अनुसार फैसला होगा। घटना को काफी निंदनीय बताते हुए खरे ने बताया कि वकील भी समाज का ही हिस्सा होता है। इसलिए इस तरह के अपराधियों को न्याय दिलाना समाज में सही संदेश नहीं देगा। यह उनकी व्यक्तिगत सोच है बाकी वे कार्यकारिणी के अनुसार अंतिम निर्णय लेकर शनिवार को वक्तव्य जारी करेंगे। इधर, भोपाल पुलिस की तरफ से बुधवार रात आधिका​रिक बयान दिया गया। पुलिस ने बताया आरोपी अतुल निहारे (Atul Nihare) पिता अमर सिंह निहाले उम्र 32 साल ने ज्यादती की थी। इसकी भोपाल एम्स (Bhopal AIIMS) से मिली शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में पुष्टि हुई है। लेकिन, इस बात की आधिकारिक प्रतिक्रिया भोपाल पुलिस की तरफ से आना अभी भी बाकी है। यह बात दबी जुबान से अफसर कबूल रहे हैं। पुलिस ने अतुल निहारे की मां बसंती बाई (Basanti Bai) पति अमर निहाले उम्र 55 साल और उसकी बहन चंचल भालसे (Chanchal Bhalse) पति कालूराम भालसे उम्र 27 साल को भी गिरफ्तार किया है। मां—बेटी ने ज्यादती और हत्या के सबूत को मिटाने का जुर्म किया था। इन तीनों आरोपियों को भोपाल पुलिस सख्त पहरे में अदालत में पेश किया। यहां अतुल निहारे को पूछताछ के लिए तीन दिन की रिमांड पर लिया गया।

मुख्य आरोपी के खिलाफ दर्ज है कई प्रकरण

इधर, अदालत में जब वह लाया गया तो वह जख्मी था। इस पर पुलिस का कहना है कि अतुल निहारे को जब उसके घर ले जाया गया तो उसने भागने की कोशिश की थी। इस दौरान वह गिरकर जख्मी हुआ है। उसका मेडिकल भी कराया गया है। जिसमें सामान्य चोटें बताई गई है। जांच में पता चला है कि आरोपी अतुल निहारे ने 24 सितंबर मंगलवार को घर में पार्टी की थी। उसमें उसका जीजा और उसके दोस्त भी शामिल थे। पुलिस की एक टीम जीजा और उसके दोस्त को हिरासत में लेकर उनकी भूमिका का पता लगा रही है। मुख्य आरोपी अतुल निहारे की पत्नी मायके गई हुई है। वह घर छोड़कर क्यों गई इसकी जानकारी पुलिस (Bhopal News) उसके मायके में जाकर जुटा रही है। आरोपी आपराधिक प्रवृत्ति का पहले से था। उसके खिलाफ पहला मुकदमा छेड़छाड़ और मारपीट का 2011 में दर्ज हुआ था। तब वह खरगौन (Khargone) जिले के गोगांवा थाना क्षेत्र स्थित अंबेडकर मोहल्ला में रहता था। 2012 में रंगदारी दिखाकर मारपीट की एक वारदात उसने की थी। वह 2015 में हुई चोरी के एक मामले में भी गिरफ्तार हो चुका है। तीसरा मुकदमा भी खरगौन में मारपीट का दर्ज हुआ था। इसके बाद 2020 में छेड़छाड़ की एक अन्य एफआईआर दर्ज हुई थी।

नशे के खिलाफ पुलिस की नहीं लग सकी नकेल

Bhopal News
बाजपेयी नगर स्थित मल्टी में लापता बालिका का शव मिलने के बाद उसका पीएम भोपाल एम्स में किया गया। उसके बाद परिजनों को पुलिस की टीम इसी वाहन से अंत्येष्टि स्थल पर ले जाते हुए। फाईल फोटो।

बाजपेयी नगर (Bajpai Nagar) के मल्टी में लोगों के भीतर पुलिस के प्रति बेहद आक्रोश है। इसकी वजह यहां बिक रहा नशे का सामान है। रहवासियों का कहना है कि मल्टी (Multi) में एक हजार से अधिक मकान है। जिसमें करीब आधा दर्जन संवेदनशील इलाके हैं जहां अवैध तरह से शराब बिक्री होती है। इस​ बात की शिकायत करने पर माफियाओं से उनका नाम उजागर कर देती थी। गांजा से लेकर तमाम अन्य नशे का सामान बिकता हैं। जिस घर में नाबालिग की लाश मिली वहां भी अवैध गतिविधियां चल रही थी। इस बात की शिकायत पुलिस से भी की गई थी। लेकिन, किसी तरह की सुनवाई नहीं हुई तो लोगों ने बोलना बंद कर दिया। हालत यह है कि लोग सड़क पर उतरकर प्रदर्शन न करें इसके लिए पुलिस बल अभी भी पीड़ित परिवार के घर के आस—पास तैनात है। अफसर बार—बार आकर वहां पेट्रोलिंग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: विधवा महिला को कर रहा था तंग

यह है वह घटना जिससे पूरी राजधानी अभी भी विचलित हैं

शाहजहांनाबाद (Shahjahanabad) थाना क्षेत्र स्थित बाजपेयी नगर मल्टी से पांच साल की बच्ची लापता थी। जिसकी तलाश में पुलिस ने भारी पुलिस बल और कंपनी के साथ उसकी सर्चिंग करने का दावा किया था। लेकिन, उसकी लाश टंकी के भीतर मिली थी। इस बात की सूचना और संदेह दिनेश श्रीवास्तव (Dinesh Shrivastav) के कारण हुआ था। उसे चूहा मरने जैसी दुर्गध आने पर आरोपियों के घर पर पहुंचा था। लाश मिलने के बाद पुलिस ने भोपाल एम्स में पीएम कराकर शव परिजनों के पास घर लाने की बजाय सीधे छोला विश्राम घाट में ले जाकर उसकी अंत्येष्टि कराई गई। घटना का पता चलने के बाद ईदगाह हिल्स (Idgah Hills) , कलेक्टर कार्यालय और शाहहजहांनाबाद थाने के सामने लोगों ने जमकर प्रदर्शन भी किया था। इधर, मीडिया रिपोर्ट के बाद पूरे शहर में हर कोई इस बात की चर्चा करता रहा। वह पुलिस के रवैये से भी काफी नाराज दिखाई दिया। पांच साल की बेटी की लाश को ले जाने वाला वीडियो भी काफी वायरल हुआ। यह लगभग शहर के अधिकांश लोगों के मोबाइल पर पहुंचा।

हटकर द क्राइम इंफो बोला तो वीडियो और तस्वीरें डिलीट हुई

Bhopal News
यह है वो तस्वीर जो अब सोशल मीडिया से डिलीट कर दी गई। File Photo

समाजवादी पार्टी नेता यश भारतीय (Yash Bhartiya) ने मीडिया को बयान देकर कहा कि यूपी (UP) के हाथरस (Hathras) में भी ज्यादती की पीड़िता का शव पुलिस ने घर ले जाने नहीं दिया। जबकि सनातनी व्यवस्थाओं में घर से विश्राम स्थल शव को ले जाने का महत्व है। शहर में सनातनी व्यवस्थाओं की रीतियों का दमन करने वाली भाजपा सरकार के सारे नेता चुप हैं। उन्होंने चुटकी लेते हुए यह भी कहा कि राखी बांधकर रिकॉर्ड बनाने वाले मंत्री विश्वास सारंग (Minister Vishwas  Sarang) और विधायक रामेश्वर शर्मा (MLA Rameshwar Sharma)  चुप क्यों हैं। यदि बच्ची जीवित होती तो नवरात्र में किसी न किसी घर में जरुर पूजी जाती। इस नवरात्र में उसकी कमी पूरे शहर को खलेगी। इसी तरह रोशनपुरा चौराहे पर आप पार्टी (AAP Party) के अध्यक्ष हरीश पाठक (Harish Pathak) के नेतृत्व में प्रदर्शन किया गया। पार्टी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था को संभालने में सरकार नाकाम साबित हो रही है। घटना की निंदा करते हुए नेताओं ने जमकर नारेबाजी भी की। इधर, कांग्रेस (Congress) प्रवक्ता संगीता शर्मा (Sangeeta Sharma) ने बयान जारी करके कहा कि शहर में पांच साल की बच्ची से दरिंदगी हुई। इसके बावजूद प्रदेश की मंत्री कृष्णा गौर (Minister Krishna Gaur) डीजे की धुन पर जन्मदिन मना रही थी। उन्हें मुख्यमंत्री को मंत्रीमंडल से हटा देना चाहिए। पीड़ित परिवार के पास भाजपा का कोई नेता नहीं पहुंचा। वहीं द क्राइम इंफो ने घटना से एक दिन पहले 25 सितंबर को पुलिस बच्ची को तलाशने का दावा कर रही थी उसकी कलई खोली थी। जहां घटना हुई थी वहां भाजपा पार्टी (BJP Party) की तरफ से सदस्यता अभियान चलाया गया था। उसकी तस्वीरें और वीडियो कई भाजपा नेता के सोशल मीडिया में थी। इस संबंध में 26 सितंबर को समाचार प्रकाशन किया गया। जिसके बाद उन्हें तुरंत डिलीट करने का काम शुरु किया गया। (सुधि पाठकों से अपील, हम पूर्व में धाराओं की व्याख्याओं के साथ समाचार देते रहे हैं। इसको कुछ अवधि के लिए विराम दिया गया है। आपको जल्द नए कानूनों की व्याख्या के साथ उसकी जानकारी दी जाएगी। जिसके लिए हमारी टीम नए कानूनों को लेकर अध्ययन कर रही हैं।)

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Bike Finance: फायनेंस बाइक बेची, जिसने खरीदी उससे कंपनी ने छीनी
Don`t copy text!