Bhopal News: सीएम साहब, देख लीजिए डीसीपी बता देते तो आप कार्यक्रम टाल देते

Share

Bhopal News: दो दिन से लापता बच्ची को तलाशने का दावा करने वाली पुलिस की पोल खुली, जिस क्षेत्र से लापता हुई थी वहां प्रदेश प्रभारी डॉक्टर महेंद्र सिंह सदस्यता अभियान के तहत भाजपा पार्टी की सदस्यता दिला रहे थे, जिनकी सुरक्षा में पुलिस का भारी अमला तैनात था, यूपी के हाथरस जैसा भोपाल पुलिस ने किया परिजनों के साथ सलूक, शक न हो इसलिए बैंक की वैन बुलाकर परिजनों को उसमें बैठाकर अंत्येष्टि वाली जगह पर पहुंचाया

Bhopal News
शाहजहांनाबाद थाने के बाहर लोगों को रोकने के लिए बल तैनात करके गेट को बंद कर दिया गया था। यहां दोनों संदेही मां—बेटी से पुलिस के अधिकारी पूछताछ कर रहे थे।

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्थित राजधानी पुलिस की संवेदनशीलता गुरुवार को बेनकाब हो गई। दरअसल, भोपाल (Bhopal News) शहर के शाहजहांनाबाद स्थि​त बाजपेयी नगर मल्टी से पांच साल की मासूम मंगलवार दोपहर से लापता थी। उसकी तलाश करने के लिए पुलिस ने तमाम दावे पेश किए थे। जिसमें ड्रोन से छानबीन, डॉग स्क्वायड के जरिए खोजबीन से लेकर पुलिस बटालियन की एक कंपनी तैनात करने का दावा किया गया था। हालांकि हकीकत यह है कि वह भाजपा पार्टी की सदस्यता अभियान में पहुंचे वीआईपी नेताओं की सुरक्षा बंदोबस्त में तैनात थी। इतना ही नहीं जिस इलाके से बच्ची लापता हुई थी वहां प्रदेश के प्रभारी डॉक्टर महेंद्र सिंह (Dr Mahendra Singh) लोगों को पार्टी की सदस्यता दिला रहे थे। इतना ही नहीं परिजन और लोग विरोध न कर सके शव को पीएम के बाद घर ही लाने नहीं दिया गया। यह स​बकुछ भोपाल डीसीपी जोन—3 रियाज इकबाल (DCP Riyaz Iqbal)  की असंवेदनशीलता के चलते भी हुआ। यदि वे इस घटना की जानकारी भाजपा नेताओं को देते तो लालघाटी में स्थित हुआ सदस्यता कार्यक्रम भी सीएम डॉक्टर मोहन यादव (CM Dr Mohan Yadav) टाल देते। यह क्षेत्र भी जोन—3 में ही आता है।

शाम छह बजे तक अधिकारियों के आधिकारिक बयान नहीं आए

द क्राइम इंफो ने मौके पर जाकर पड़ताल की तो वहां दिनेश श्रीवास्तव (Dinesh Shrivastav) मिले। उन्होंने बताया कि वे कॉलेज के छात्र हैं। श्रीवास्तव ने बताया कि उन्हें चूहा मरने जैसी दुर्गंध आ रही थी। इस कारण वह एक घर में पहुंचे। यहां मां—बेटी रहती हैं। उनसे बोला गया तो मां बोली कि उसने फिनायल का पोंछा लगाया है। उसकी दुर्गंध आ रही हैं। उसने किसी तरह के चूहा मरने जैसी बातों को एक सिरे से नकार दिया। यह बात उसने लापता पांच साल की बच्ची के परिजनों को बताई। जिसके बाद पुलिस की एक टीम ने जबरिया मकान के भीतर जाकर छानबीन की। यहां तलाशी में टंकी के भीतर पांच साल की बच्ची की लाश मिल गई। यह घटना 26 सितंबर की सुबह लगभग 11 बजे हुई थी। इसके बाद पुलिस के अधिकारी तुरंत ही शव को लेकर भोपाल एम्स अस्पताल (AIIMS Hospital) पहुंचे। जबकि वहां से हमीदिया अस्पताल (Hamidia Hospital) में स्थित मॉर्चुरी रुम महज दो किलोमीटर के फासले पर था। इसके अलावा पुलिस ने मां—बेटी को भी पुलिस वाहन में बैठाया और शाहजहांनाबाद थाने ले गई। लाश मिलने के बाद मल्टी में रहने वाले लोग भड़क गए। उन्होंने शाहजहांनाबाद थाने के सामने जमकर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। लोगों का कहना था कि पुलिस 48 घंटे से तलाश करने का दावा कर रही थी तो उसे नाबालिग के घर के सामने रहने वाले परिवार पर शंका क्यों नहीं गई। पुलिस लापरवाही का आरोप लगाकर थाने के सामने हंगामा होता रहा। जिस कारण भोपाल टॉकीज के पास से भारी वाहनों को दूसरे मार्ग पर मोड़ा गया।

गुपचुप तरीके से लाश को छोला विश्रामघाट ले जाया गया

Bhopal News
बाजपेयी नगर स्थित मल्टी में लापता बालिका का शव मिलने के बाद उसका पीएम भोपाल एम्स में किया गया। उसके बाद परिजनों को पुलिस की टीम इसी वाहन से अंत्येष्टि स्थल पर ले जाते हुए।

शव मिलने के तुरंत बाद बाजपेयी नगर मल्टी को छावनी में तब्दील कर दिया गया। इसके अलावा भोपाल एम्स में भी भारी सुरक्षा बल को तैनात किया गया। जहां लाश मिली वह किराए पर दिया गया था। जबकि सरकारी नियम के अनुसार वह गरीबों को आवंटित मकान थे। इसके बावजूद वह किराए पर चल रहा था। पुलिस ने मकान मालिक को भी हिरासत में ले रखा है। इसके बाद दोपहर पौने चार बजे इंदौर, उज्जैन, नीमच के बीच चलने वाली यात्री बस में नाबालिग के परिजनों को बैठाया गया। पुलिस उन्हें सीधे छोला विश्रामघाट ले गई। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हाथरस (Hathras) जिले में भी नाबालिग के साथ ज्यादती के बाद पुलिस ने यही तरीका अपनाया था। शव को घर लाने नहीं दिया गया था। इधर, भोपाल एम्स में पीएम कराने के पीछे कोई ठोस वजह भी सामने नहीं आ सकी है। इसके अलावा इस मामले में आधिकारिक प्रतिक्रिया भोपाल पुलिस की तरफ से किसी भी अधिकारी ने नहीं दिया। डीसीपी जोन—3 रियाज इकबाल का सरकारी फोन नंबर बंद आ रहा था। जबकि निजी नंबर को वे उठा नहीं रहे थे। पुलिस कमिश्नर कार्यालय लगाया गया तो बताया गया कि वे बैठक में व्यस्त हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: बीयू कर्मचारी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

यह है वह संदेही परिवार जिनकी गतिविधियां संदिग्ध थी

घटना को लेकर इलाके में पुलिस को लेकर काफी आक्रोश था। रहवासियों ने बताया कि मल्टी के भीतर अवैध तरीके से लोग शराब बेचते हैं। मल्टी के भीतर पुलिस चौकी होने के बावजूद खुलेआम शराब बिक्री होती थी। यहां अधिकांश परिवार गरीब हैं जो बंगलों में या असंगठित श्रमिक हैं। पीड़ित परिवार की बूढ़ी मां है। जिनके तीन बेटे हैं। इनमें से सबसे छोटे बेटे की सबसे छोटी बेटी की मौत हुई है। छोटा बेटा ड्रायवरी का काम करता है। उसकी चार बेटियां हैं। उनमें मरने वाली नाबालिग पांच साल की थी जो सबसे छोटी थी। वह घटना के वक्त कॉपी लेने दादी को बोलकर निकली थी। उसके बाद से वह लापता थी। इसके अलावा संदेही परिवार में मां—बेटी हैं। बेटी का एक बच्चा भी जिसके सीने की एक हड्डी बाहर निकली हुई है। वह भी उसी बच्ची के साथ खेला करता था। संदेही भी पीड़ित परिवार के ही समाज के हैं। संदेही मां—बेटी हर तीन—चार महीने में मकान बदलते थे। इसके पहले वे मदर इंडिया कॉलोनी (Mother India Colony) में रहते थे। पुलिस की एक टीम उनके बारे में जानकारी जुटा रही है।

किरकिरी से बचने मीडिया से बनाई दूरी

Bhopal News
शाहजहांनाबाद स्थित बाजपेयी नगर मल्टी में तैनात अफसरों को थोड़ी—थोड़ी देर में वहां रहने वाले लोग कुछ इस तरह से बार—बार घेर रहे थे।

पुलिस के प्रति जनता में काफी आक्रोश था। इसलिए शाहजहांनाबाद (Shahjahanabad) स्थित बाजपेयी नगर मल्टी (Bajpai Nagar Multi) की कमान दूसरे थानों की पुलिस को दे रखी गई थी। यहां टीटी नगर संभाग के सीएसपी, बागसेवनिया और टीटी नगर थाने के प्रभारी मोर्चा संभाले हुए थे। शाहजहांनाबाद (Bhopal News) थाने के बाहर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया था। थाने के बाहर जमकर लोगों की भीड़ थी। इस कारण एसीपी शाहजहांनाबाद निहित उपाध्याय (ACP Nihit Upadhyay) के सारे विभागीय कार्य लंबित किए गए। पुलिस के अधिकारियों ने मीडिया से दूरी बनाकर रखी। वह पीएम के बाद शॉर्ट पीएम से लेकर अन्य जांच के बिंदुओं को मीडिया से साझा करने तैयार नहीं दिखी। बहरहाल इस मामले ने पुलिस की साख पर बहुत जमकर ​बट्टा लगाया है। मासूम की लाश को लेकर पुलिस जिस तरह से दौड़ रही थी वह उसकी हताशा को बयां कर रही थी। वहीं लोगों ने बताया कि शाहजहांनाबाद स्थित बाजपेयी नगर मल्टी से ही पांच साल का एक बालक लापता हुआ था। उसे बाइक से आए दो लोग जन्माष्टमी में कृष्ण बनाने का बोलकर ले गए थे। उस बालक को आज तक पुलिस नहीं तलाश पाई है। वहीं भाजपा के सोशल मीडिया से जारी गुरुनानक मंडल (Gurunank Mandal) की तरफ से आयोजित सदस्यता कार्यक्रम की तस्वीरें लाश मिलने के बाद वायरल होने लगी। जिसके बाद डीसीपी जोन—3 के सारे अधिकारी बैकफुट पर आ गए। कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि राकेश कुकरेजा (Rakesh Kukreja) भी दिखाई दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: सड़क दुर्घटना में पुलिस अधिकारी की मौत

कांग्रेस ने भी मौका देखकर कोसना शुरु किया

Bhopal News
यह तस्वीर भाजपा कार्यालय की तरफ से बुधवार को जारी हुई थी। जिसमें एमपी के प्रदेश प्रभारी गुरुनानक मंडल के नेतृत्व में बाजपेयी नगर मल्टी के मैन गेट पर भाजपा की सदस्यता लोगों को दिला रहे थे।

इधर, कांग्रेस प्रवक्ता मुकेश नायक (Mukesh Nayak) ने शाजापुर (Shajapur) जिले के मक्सी में हुए सांप्रदायिक तनाव को लेकर बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि भाजपा (BJP)  सदस्यता अभियान के दौरान यह विवाद हुआ। जिसे पुलिस ने गंभीरता से नहीं लिया। उन्होंने कहा कि गृह विभाग मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव के पास हैं। वे इस विभाग को नहीं संभाल पा रहे हैं। प्रदेश में कानून—व्यवस्था की बिगड़ती स्थित यह बता भी रही है। इसलिए गृह विभाग किसी योग्य नेताओं को दे देना चाहिए। वहीं मध्य विधानसभा से विधायक आरिफ मसूद (MLA  Arif Masood) ने कहा कि यह जिला प्रशासन की लापरवाही है। यदि वह गंभीरता से मामले को लेता तो बच्ची की लाश नहीं मिलती। वहीं सपा प्रवक्ता यश भारतीय (Yash Bhartiya) ने कहा कि घटना पुलिस, प्रशासन और भजपा सरकार की नाकामी का नतीजा है। शहर में एक के बाद एक घटनाएं हो रही हैं। इसी मामले में विधायक आतिफ अकील (MLA  Atif Akeel) ने कहा कि बाजपेयी नगर मल्टी में खुलेआम अफीम, गांजा और नशे का वहां अड्डा बन चुका है। जिसके लिए सरकार ही दोषी है।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!