MP PHQ News: मेरे पापा सेफ हैं और आपके?

Share

MP PHQ News: पिछले साल एमपी में सड़क हादसों में गई थी साढ़े पांच हजार से अधिक लोगों की जान, एमपी पुलिस ने शुरु किया जागरुक करने अभियान

MP PHQ News
मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय भवन- फ़ाइल फोटो

भोपाल। मध्यप्रदेश में हुई सड़क दुर्घटना में करीब साढ़े पांच हजार से अधिक लोगों की जान चुकी है। अधिकांश दुर्घटनाओं में मौत हेलमेट न पहनने के कारण हुई। इसलिए मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय (MP PHQ News)  की तरफ से एक अभियान शुरु किया गया है। यह अभियान ‘मेरे पापा सेफ है और आपके’ नाम से चलाया जा रहा है। जिसके तहत पूरे प्रदेश में हेलमेट पहनने के लिए वाहन चालकों को जागरुक किया जा रहा है।

प्रदेश के सभी जिलों में हेलमेट के प्रयोग का पुलिस कर रही प्रचार-प्रसार

एमपी पुलिस मुख्यालय (MP PHQ) जनसंपर्क कार्यालय की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार नवाचारों की मदद से जागरूक करने का प्रदेश में प्रयास किया जा रहा है। इसी तारतम्य में मध्यप्रदेश पुलिस सड़क सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन किए जाने का प्रचार-प्रसार कर रही है। वाहन चालकों से अपील की जा रही है, जिसके अंतर्गत यह भावनात्मक संदेश दिया जा रहा है कि “मेरे पापा सेफ हैं और आपके?” मध्यप्रदेश के प्रत्येक जिले में होर्डिंग्स, बैनर व पोस्टर्स के माध्यम से  इस तरह का संदेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी व्यापक प्रचार-प्रसार कर नागरिकों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। प्रदेश के सार्वजनिक स्थलों जैसे पेट्रोल पंप, कॉलेज, थाना परिसरों, चौराहों आदि स्थानों पर ऐसे बैनर, पोस्टर और होर्डिंग्स लगाए गए हैं, जो नागरिकों का ध्यान आकृष्ट कर रहे हैं। इस संदेश में पिता-पुत्र को हेलमेट पहनकर दो पहिया वाहन पर जाते हुए दर्शाया गया है। इसमें वाहन पर पीछे बैठा हुआ बच्चा नागरिकों से भावनात्मक अपील कर रहा है कि हेलमेट पहनकर वाहन चलाते हुए मेरे पिता तो सुरक्षित हैं, क्या आपके पिता यातायात नियमों का पालन कर सुरक्षित महसूस कर रहे हैं? इस संदेश का नागरिकों के मानस पर भी सकारात्मक प्रभाव हो रहा है।

खतरे को लेकर किया जा रहा आगाह

मध्यप्रदेश पुलिस ने इस संदेश में सड़क दुर्घटना की भयावहता को भी उल्लेखित किया गया है। इस संदेश में उल्लेख किया गया है कि मध्यप्रदेश में वर्ष 2023 में हुई दुघर्टनाओं में हेलमेट न पहनने के कारण 5512 नागरिक अपनी जान गवां चुके हैं। आप भी हेलमेट पहनकर अपने अनमोल जीवन को बचाएं। मध्यप्रदेश के सभी जिलों में पुलिस विभाग के अधिकृत सोशल मीडिया हैंडल्स के साथ-साथ पोस्टर्स, बैनर्स लगाकर नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में अन्य विषयों जैसे सायबर अवेयरनेस, महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी पोस्टर्स बनाए गए हैं, जो प्रदेश स्तर पर अलग-अलग समय लगाए जाएंगे।
(सुधि पाठकों से अपील, हम पूर्व में धाराओं की व्याख्याओं के साथ समाचार देते रहे हैं। इसको कुछ अवधि के लिए विराम दिया गया है। आपको जल्द नए कानूनों की व्याख्या के साथ उसकी जानकारी दी जाएगी। जिसके लिए हमारी टीम नए कानूनों को लेकर अध्ययन कर रही हैं।)

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   MP : मंडला में खूनी संघर्ष, 7 लोगों की हत्या, भाजपा नेता समेत परिवार की हत्या
Don`t copy text!